Skip to main content

आपका Computer/Laptop क्यों Slow हो जाता है?

आपका Computer/Laptop क्यों Slow हो जाता है?

   दरअसल PC का Slow होना यह फिर Hang करने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं! लेकिन इसका सबसे बड़ा कारण सही से अपने Laptop का ध्यान न रखना हो सकता है…क्योंकि बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जिनका लैपटॉप 2-3 वर्ष का हो जाने के बाद भी बेहतर काम करता है… इसका कारण यही है की वो लोग लैपटॉप को जितना काम में लेते हैं! उतना ही उसके Maintenance पर भी ध्यान देते हैं!अगर आप भी इस तरह से अपने लैपटॉप के रख-रखाव पर ध्यान देंगे तो ये समस्या देखने को नहीं मिलेगी! खैर जो भी हो, मै तो Problem की Solution को बताने वाला हूँ!

PC Ko Fast Kaise Banaye

यह बिलकुल आसान है… सबसे पहले आप अपने लैपटॉप की Settings>System>Storage>(Change how we free up space automatically) में जाइए…
उसके बाद निचे Scroll करिए, फिर Clean now के विकल्प को चुनिए… अब आपका लैपटॉप फ्री अप स्पेस हो चूका है!

Note: Free up space के लिए बताये गए Settings मेनू Window 10 पर आधारित है… आपके Case में Setting अलग हो सकता है…
Laptop Ko Fast Kaise Banaye
 Create Restart Schedule
क्या आप हर 24-30 घंटों के भीतर अपने PC को Restart करते हैं या नहीं? यह भी एक कारण हो सकता है आपके Laptop का Proper Work नहीं करने का…

  Delete Temporary Files

हमारे लैपटॉप में बहुत सारे Applications और Program चलते रहते हैं! और उन सभी के द्वारा Temporary file भी Create हो जाते हैं! और अगर Temp. files की संख्या बढ़ जाए तो ये Files आपके PC को Slow कर देते हैं!
इसीलिए लैपटॉप को Optimize करने के लिए हमे समय-समय पर इस Temporary files को Delete करते रहना चाहिए!
लैपटॉप के Temporary file को कैसे Delete करें?
  • सबसे पहले Window + R बटन दबाएँ!
  • उसके बाद आपको Run Command दिखाई देगा! जिसमे आपको “temp” लिखकर कर ↵ enter बटन को दबा देना है!
  • Laptop Ko Fast Kaise Banaye
  • अब आपके सामने Temporary Files का Folder दिखाई देगा! उन सभी को ctrl + A दबाकर Select all कर लीजिये!
  • अंत में shift + delete दबाकर उन सभी को हमेशा के लिए Delete कर दीजिये!
  • ऐसा है 10-15 दिनों में एक बार ज़रूर करिए! इससे आपके लैपटॉप Free और Fast रहेगा!

    Run “tree” Command

    जहां तक मेरी बात है मै इस Process को हमेशा समय अंतराल पर करता रहता हूँ! शायद यह भी एक कारण हो सकता है! जिससे मेरा Laptop कभी Slow नहीं हुआ! 
    आप भी इस Process को Follow करिए! फिर देखिये यह Process आपके लैपटॉप को कैसे Fast बना देता है!
    आपके Laptop में Tree Command Run करने लिए Tips #3 में Temporary Files को Delete करके के Process को Follow करिए!
    यहाँ पर मै आपके Short में बता दे रहा हूँ:
    • सबसे पहले Window + R बटन दबाकर Run Command को Open कर लीजिये!
    • उसके बाद बस आपको “tree” लिखकर ↵ enter के बटन को दबा देना है!अब आपके सामने Tree Command Run होता हुआ दिखाई देगा! जिसे आपको वैसे ही छोड़ देनी है! यह Run होने के बाद अपने आप Screen से हट जाएगा!
   Delete “prefetch & %temp%” Files
इन्हें Delete करने का बहुत ही साधारण तरीका है! बिलकुल उसी तरह जिस तरह मैंने Temporary Files को Delete करने का Process बताया है!
  • पहले आप Window + R दबाकर Run Command को Open कर लें!
  • अब एक बार “prefetch” लिखकर और दूसरी बार “%temp%” लिखकर, बारी-बारी से ↵ enter दबायें!Laptop Ko Fast Kaise Banaye
  • और फिर दोनों Files को बारी-बारी से shift + delete बटन दबाकर हमेशा के लिए Delete कर दीजिये!

  • Note: ध्यान रहे, यह Process आप प्रतिदिन नहीं करिए! वरना आपके Laptop पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है! बेहतर यही होगा की इसे कम-से-कम 10-15 दिनों में एक बार करिए!

    Reset Your Laptop/PC

    कभी-कभी आपके लैपटॉप में काफी Junk Files, Malware, Misc. Files स्टोर हो जाते हैं! जिन्हें हम Manually Delete करने में असमर्थ हो जाते हैं!
    इसीलिए इस पोस्ट में बताये गए सारे Tips भी Proper तरीके से काम नहीं करते हैं! अगर आपके लैपटॉप के साथ भी ऐसा हो रहा है तो भी कोई बात नहीं है!
    आपके पास अब भी एक रास्ता है, और वो रास्ता “Reset Your Laptop” के रूप में निकल कर आता है!तो आप इस तरीके को अपना कर देख सकते हैं! क्योंकि ये तरीका तो काम करेगा ही करेगा…
    Laptop को Reset कैसे करें?
    यह Process बिलकुल उसी तरह से काम काम करता है! जिस तरह से आप अपने Mobile को Reset करते हैं! और आपका Mobile एकदम ठीक हो जाता है!
    अपने Laptop (Windows 10) को Reset करने के लिए Setting>Update & Security>Recovery>Reset this PC में जाइए !
    उसके बाद आप Get started के विकल्प को चुनिए… जैसा की Screenshot में दिखाया गया है!
    Laptop Ko Fast Kaise Banaye
    अब आपको सामने Reset this PC का Wizard दिखाई देगा! जिसमे आपको दो विकल्प दिखाई देंगे! जिनमे से आपको Remove everything को चुनना है!
    उसके बाद और भी विकल्प दिखाई देंगे! आप उन्हें फॉलो करके अपने PC को Reset कर सकते हैं!
    मुझे माफ़ करियेगा… PC को Reset करने का आगे का Process नहीं बता सकता… हाहाहा… वरना मेरा ही लैपटॉप Reset हो जाएगा!
    इन सभी टिप्स को Follow करने से मुझे पूरा उम्मीद है आपके PC पहले से काफी ज्यादा Fast हो जाएगा! क्योंकि मैंने आपके लैपटॉप में इन टिप्स को Apply करके देखा है! और इससे मुझे काफी फायदा हुआ है! और फिलहाल मेरा PC एकदम Fast काम करता है!

Comments

Popular posts from this blog

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें    मेरी ये पोस्ट पढ़कर आप सबसे आम कंप्यूटर प्राब्‍लेम्‍स को खुद हल कर सकते हैं चाहे आप घर पर हो या ऑफिस  में कंप्यूटर पर काम कर रहे हो, पीसी प्रॉब्लम्स को ट्रबलशूट करना रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा हो गया हैं। भले ही आपको लगता है कि आपका सिस्टम स्‍टेबल और सिक्युर है, लेकिन पीसी की हजारों प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, जैसे हार्डवेयर फेल होना, अलग अलग  एरर मैसेजेस, मलिशस सॉफ़्टवेयर या कई बार तो सिर्फ एक केबल लुज होती हैं| ऐसे समय आप क्‍या करेंगे? किसी एक्सपर्ट को बुलाएंगे? वो आएगा एक भारी बिल बना चल जायेगा मात्र छोटी सी प्रॉब्लम के लिए।  तो आइये  देखते है वो कोन कोन सी प्रोब्लेम्स है।  1) Slow Computer:     आम तोर पर आप सब ने मेहसूस किया होगा काम करते करते कंप्यूटर अचानक स्लो  जाता है जैसे की  बूट होने के लिए अधिक समय लेना, फाइल या फोल्डर ओपन करने के लिए, इंटरनेट सर्फिंग करने के लिए जादा समय लगाना, युजर के ऐक्शन को प्रतिक्रिया करने मे देरी लगाना। 2) Not powering ON     कल आपने जब कंप्यूटर पे काम किया था सब ठीक ठाक था आज अचानक कंप्यूटर

Identify Fake Apps in Google Play Store

Google Play पर नकली ऐप आपको बेवकूफ़ बना सकते हैं! कैसे पहचानेंगे आप इन्हें? Identify Fake Apps in Google Play Store जब भी पहली बार हमारे हाथों में एक नया चमकीला लेटेस्ट एंड्रॉइड आता हैं, तो हम क्या करते हैं? अनुमान लगाने कि कोई आवश्यकता नहीं! हम सभी प्रकार के ऐप्‍स डाउनलोड करते हैं, जिनमें होते हैं – गेम्स, मैसेजिंग, वॉलपेपर, मीडिया स्ट्रीमिंग, सोशल इत्यादि। लेकिन थोड़ा रुकें! क्या आप इस बारे में सावधान हैं कि आप अपने फोन में क्या डाल रहे हैं? अफसोस की बात है, हम में से ज्यादातर नहीं। एंड्रॉइड ऐप्‍स के लिए हम गूगल प्‍ले स्‍टोर पर भरोसा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्‍ले स्‍टोर पर नकली ऐप्‍स की भरमार हैं? प्ले स्टोर में फेसबुक, व्‍हॉटस्ऐप जैसे पॉपुलर ऐप्‍स के नकली ऐप्स मौजूद हैं, जो उन्हीं कि तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किए गए जाते हैं। अकसर ऐसे नकली ऐप्‍स असली ऐप के आइकॉन और नाम का उपयोग कर ट्रिक करते हैं, ताकि आप उन्हें डाउनलोड करें। इसके बाद वे आपके मोबाइल में एड्स (या इससे भी बुरा, मालवेयर) कि बौछार करते हैं। ऐसा ही एक इशू हाल ही में WhatsApp का हुआ था। व्हाट

कंप्यूटर कि कहानी

कंप्यूटर कि कहानी     घबराइए नहीं मैं कोई  इतिहास नहीं लिखने वाला हूं। बस अपने मन में आई बात बताऊंगा। दोस्तों आज हम जिसके बिना अधूरे से लगते है , हमारा हर ऑफिसियल काम या मनोरंजन कंप्यूटर के बिना अधूरा है क्या कभी सोचा है कि ये किस प्रकार हमारा काम लेता है।   मेरा ये मानना हे कि कंप्यूटर बिलकुल मानव शरीर की तरह काम  करने वाली मशीन हे। मानव शरीर में जिस प्रकार काम करने के लिए अलग अलग अंग है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में भी अलग अलग अंग है। जिस प्रकार हम किसी बात को सोचते है  फिर उसे पूरा करने कि छमता रखते है ठीक वैसे ही कंप्यूटर भी तो करता है।  बस फर्क ये है की हम किसी से कमांड नहीं लेते। ओर कंप्यूटर कमांड लेता है। शुरुआती दौर में कंप्यूटर सिर्फ कैलकुलेशन  तक ही  सिमित रहा इसपर सिर्फ मैथ्स और  फिजिक्स की गणनाये ही की जाती थी मगर 19  वी शताब्दी के मध्य में इसमें क्रन्तिकारी परिवर्तन हुए ओर कंप्यूटर  तक पहुँचने लगा। इसका इस्तेमाल हर उन कामो के लिए किया जाने लगा ईमेल सहयोग जानकारी संजोना लेखांकन शब्द संसाधन पुस्तक प्रकाशन सामग्री प्रवंधन वैज्ञानिक अनुसंधान तथा विकास दूरस