Skip to main content

computer problems and solution



जिन कम्प्यूटर और लैपटॉप का लगातार इस्तेमाल किया जाता है, वो एक समय के बाद स्लो वर्किंग करने लगते हैं।

बिना फॉर्मेट किए ऐसे बढ़ाएं उसकी Speed

1 . स्टार्ट अप करें कम
कई बार लोग अपने सिस्टम पर स्टार्ट अप प्रोग्राम्स को ज्यादा इन्स्टॉल कर लेते हैं। ऐसा करने से कम्प्यूटर की स्पीड कम होती है। जिन लोगों को स्टार्ट अप के बारे में नहीं पता उन्हें बताते चलें कि ये ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो कम्प्यूटर के ऑन होने पर ऑटोमैटिकली ऑन हो जाते हैं। इसमें कई विजेट्स जैसे एनालॉग क्लॉक, स्क्रीन न्यूज फीड, जी-टॉक, स्काइप, बिट टोरेंट जैसे प्रोग्राम शामिल होते हैं जिन्हें यूजर्स अक्सर इस्तेमाल करते हैं।
कैसे करें अनइन्स्टॉल :
* स्टार्ट मेन्यू पर जाएं और रन कमांड चुने या फिर 'windows key + R' क्लिक करें
* जो विंडो ओपन होगी उसमें "msconfig" लिखकर एंटर बटन दबाएं
* यहां से स्टार्ट अप (Start Up) टैब पर क्लिक करें और जिन प्रोग्राम्स का इस्तेमाल नहीं करना उन्हें लिस्ट से हटा दें।

2. C ड्राइव को रखें खाली
कम्प्यूटर में C ड्राइव सबसे जरूरी ड्राइव होती है। हार्ड डिस्क के इस हिस्से में सभी जरूरी सॉफ्टवेयर्स रहते हैं जिनके बिना आपका सिस्टम चल नहीं पाएगा। इस ड्राइव में ज्यादा डाटा ना रखें। जो गैर जरूरी प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर हैं उन्हें किसी और ड्राइव में इन्स्टॉल करें। कोई भी पर्सनल डाटा C ड्राइव में न रखें।

अगर आपका पीसी बहुत पुराना हो चुका है तो उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए हार्डवेयर बदलना भी जरूरी हो जाता । पीसी की रैम बढ़ाई जा सकती है। केबल बदले जा सकते हैं। कई बार ज्यादा पुराने पीसी में पोर्ट्स जाम हो जाते हैं। एक बार सॉफ्टवेयर को भी जांच लें। मसलन अगर आप विंडोज XP का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसकी जगह विंडोज 7 या 8 इन्स्टॉल कर सकते हैं।

3. बेकार के सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम को हटायें 

  • स्‍टार्ट बटन पर क्लिक कर कंट्रोल पैनल को खोलिये। अब प्रोग्राम्स एंड फीचर्स को ओपन कीजिये। 
  • यहॉ सभी सॉफ्टवेयर की लिस्‍ट आ जायेगी। अब जिस भी सॉफ्टवेयर को हटाना है उसे माउस से सलैक्‍ट कीजिये। 
  • प्रोग्राम को सलैक्‍ट करने के बाद uninstall/Change बटन हाईलाइट हो जायेगा। uninstall/Change बटन पर क्लिक कीजिये। 
  • अब आपसे पूछा जायेगा कि " क्‍या आप सम्‍बन्धित प्रोग्राम को वास्‍तव में रिमूव करना चाहते हो, यदि आपका जबाब हॉ है तो " Yes" पर क्लिक कीजिये, और यदि नहीं तो " No" पर क्लिक कीजिये। 
  • "yes" करने के बाद uninstall/Change की प्रोसेस शुरू हो जायेगी, और कुछ ही समय में प्रोग्राम अनइन्स्टॉल हो जायेगा।
Computer is Not powering ON
कंप्यूटर का पावर ऑन न होना इसके कई कारन  है।  
 सबसे पहले कंप्यूटर पावर केबल कनेक्शन के लिए जाँच करें। कंप्यूटर के पावर केबल या AC एडॉप्टर को बदलें। एक डेस्कटॉप में , पावर केबल है जो कंप्यूटर केस और पावर स्रोत smps के बीच चलती है। टैबलेट या लैपटॉप के लिए AC अडैप्टर or केबल है जिसे आप अपनी बैटरी चार्ज करने के लिए दीवार में लगाते हैं (इसमें आमतौर पर एक छोटी रोशनी होती है)।

cmos बैटरी को बदलें, खासकर यदि आपका कंप्यूटर कुछ साल से अधिक पुराना है।मानो या न मानो, एक खराब CMOS बैटरी कंप्यूटर को सॉर्ट करता है।

सुनिश्चित करें कि यदि आप डेस्कटॉप का उपयोग कर रहे हैं तो पावर स्विच मदरबोर्ड से जुड़ा हुआ है।

यदि आप एक डेस्कटॉप पीसी का उपयोग कर रहे हैं तो अपनी बिजली की आपूर्ति का परीक्षण करें (SMPS)। आपकी समस्या निवारण में, कम से कम आप डेस्कटॉप लोगों के लिए, यह बहुत संभावना है कि आपके कंप्यूटर में बिजली की आपूर्ति इकाई SMPS अब काम नहीं कर रही है और इसे बदलना होगा । हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करना चाहिए। यह काफी आसान होता है तो परीक्षण के हार्डवेयर के एक टुकड़े को बदलने का कोई कारण नहीं होता है।

यदि आप डेस्कटॉप का उपयोग कर रहे हैं तो अपने मदरबोर्ड को बदलें। यदि आप आश्वस्त हैं कि आपकी दीवार की शक्ति, बिजली की आपूर्ति, और पावर बटन काम कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपके पीसी के मदरबोर्ड में कोई समस्या है और इसे बदल देना चाहिए।

NOTE : Replacing the motherboard is probably the right course of action at this point with a laptop or tablet as well, but motherboards in these types of computers are very rarely user replaceable. The next best course of action for you is to seek professional computer service.

पोस्ट आगे जारी रहेगा।
धन्यवाद

plese comments this post .

इसे भी पढ़े

A BIG ICON



Comments

Popular posts from this blog

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें    मेरी ये पोस्ट पढ़कर आप सबसे आम कंप्यूटर प्राब्‍लेम्‍स को खुद हल कर सकते हैं चाहे आप घर पर हो या ऑफिस  में कंप्यूटर पर काम कर रहे हो, पीसी प्रॉब्लम्स को ट्रबलशूट करना रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा हो गया हैं। भले ही आपको लगता है कि आपका सिस्टम स्‍टेबल और सिक्युर है, लेकिन पीसी की हजारों प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, जैसे हार्डवेयर फेल होना, अलग अलग  एरर मैसेजेस, मलिशस सॉफ़्टवेयर या कई बार तो सिर्फ एक केबल लुज होती हैं| ऐसे समय आप क्‍या करेंगे? किसी एक्सपर्ट को बुलाएंगे? वो आएगा एक भारी बिल बना चल जायेगा मात्र छोटी सी प्रॉब्लम के लिए।  तो आइये  देखते है वो कोन कोन सी प्रोब्लेम्स है।  1) Slow Computer:     आम तोर पर आप सब ने मेहसूस किया होगा काम करते करते कंप्यूटर अचानक स्लो  जाता है जैसे की  बूट होने के लिए अधिक समय लेना, फाइल या फोल्डर ओपन करने के लिए, इंटरनेट सर्फिंग करने के लिए जादा समय लगाना, युजर के ऐक्शन को प्रतिक्रिया करने मे देरी लगाना। 2) Not powering ON     कल आपने जब कंप्यूटर पे काम किया था सब ठीक ठाक था आज अचानक कंप्यूटर

Identify Fake Apps in Google Play Store

Google Play पर नकली ऐप आपको बेवकूफ़ बना सकते हैं! कैसे पहचानेंगे आप इन्हें? Identify Fake Apps in Google Play Store जब भी पहली बार हमारे हाथों में एक नया चमकीला लेटेस्ट एंड्रॉइड आता हैं, तो हम क्या करते हैं? अनुमान लगाने कि कोई आवश्यकता नहीं! हम सभी प्रकार के ऐप्‍स डाउनलोड करते हैं, जिनमें होते हैं – गेम्स, मैसेजिंग, वॉलपेपर, मीडिया स्ट्रीमिंग, सोशल इत्यादि। लेकिन थोड़ा रुकें! क्या आप इस बारे में सावधान हैं कि आप अपने फोन में क्या डाल रहे हैं? अफसोस की बात है, हम में से ज्यादातर नहीं। एंड्रॉइड ऐप्‍स के लिए हम गूगल प्‍ले स्‍टोर पर भरोसा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्‍ले स्‍टोर पर नकली ऐप्‍स की भरमार हैं? प्ले स्टोर में फेसबुक, व्‍हॉटस्ऐप जैसे पॉपुलर ऐप्‍स के नकली ऐप्स मौजूद हैं, जो उन्हीं कि तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किए गए जाते हैं। अकसर ऐसे नकली ऐप्‍स असली ऐप के आइकॉन और नाम का उपयोग कर ट्रिक करते हैं, ताकि आप उन्हें डाउनलोड करें। इसके बाद वे आपके मोबाइल में एड्स (या इससे भी बुरा, मालवेयर) कि बौछार करते हैं। ऐसा ही एक इशू हाल ही में WhatsApp का हुआ था। व्हाट

कंप्यूटर कि कहानी

कंप्यूटर कि कहानी     घबराइए नहीं मैं कोई  इतिहास नहीं लिखने वाला हूं। बस अपने मन में आई बात बताऊंगा। दोस्तों आज हम जिसके बिना अधूरे से लगते है , हमारा हर ऑफिसियल काम या मनोरंजन कंप्यूटर के बिना अधूरा है क्या कभी सोचा है कि ये किस प्रकार हमारा काम लेता है।   मेरा ये मानना हे कि कंप्यूटर बिलकुल मानव शरीर की तरह काम  करने वाली मशीन हे। मानव शरीर में जिस प्रकार काम करने के लिए अलग अलग अंग है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में भी अलग अलग अंग है। जिस प्रकार हम किसी बात को सोचते है  फिर उसे पूरा करने कि छमता रखते है ठीक वैसे ही कंप्यूटर भी तो करता है।  बस फर्क ये है की हम किसी से कमांड नहीं लेते। ओर कंप्यूटर कमांड लेता है। शुरुआती दौर में कंप्यूटर सिर्फ कैलकुलेशन  तक ही  सिमित रहा इसपर सिर्फ मैथ्स और  फिजिक्स की गणनाये ही की जाती थी मगर 19  वी शताब्दी के मध्य में इसमें क्रन्तिकारी परिवर्तन हुए ओर कंप्यूटर  तक पहुँचने लगा। इसका इस्तेमाल हर उन कामो के लिए किया जाने लगा ईमेल सहयोग जानकारी संजोना लेखांकन शब्द संसाधन पुस्तक प्रकाशन सामग्री प्रवंधन वैज्ञानिक अनुसंधान तथा विकास दूरस