Skip to main content

छोटी-छोटी मगर मोटी बातें


छोटी-छोटी मगर मोटी बातें  

जरूर पढ़िये

   

 हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में कंप्यूटर पे काम करते करते हम कई बार छोटी-छोटी चीजों को लेकर परेशान हो जाते हैं जबकि उनके हल हमारे आसपास ही होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।  आज मार्किट में माइक्रोसॉफ्ट ने हमें बोहोत ही अच्छा os  दिया है विंडोज 10 . जो की बोहत ही ाचा साबित हुआ है मगर कभी कभी हम इस्पे काम करते करते कुछ प्रोब्लेम्स में फस जाते है , ज्यादातर कंप्यूटर स्लो चलना , बार बार अपडेट लेना , डाटा अचानक ख़त्म हो जाना। ऐसे कई सरे प्रोब्लेम्स हमारे सामने आते है जो हमें काम करते वक़्त परेशान कर देता है तो आइये जानते है इन परेशानियों से कैसे निपटा जाये हमेसा के लिए। 
Chapter 1

turn on system restore 
सिस्टम रिस्टोर एक विंडोज फीचर है जो कुछ प्रकार के क्रैश और अन्य कंप्यूटर समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है, इसे कैसे सेट किया जाता है, और जब चीजें खराब हो जाती हैं तो इसका उपयोग कैसे करें।
स्टार्ट में restore टाइप करें फिर Create a restore point पर क्लिक करें।
System Restore Hindi
यह बॉक्‍स को ओपन करता है जहाँ आप सभी System Restore ऑप्‍शन को एक्‍सेस किया जा सकता हैं।
System Restore HindiSystem Protection टैब पर, Protection Settings सेक्‍शन में, आप अपने पीसी पर उपलब्ध ड्राइव देखेंगे और यह भी देख सकते हैं की क्या प्रत्येक ड्राइव के लिए यह प्रोटेक्‍शन एनेबल है।प्रोटेक्‍शन को ऑन करने के लिए, लिस्‍ट से इस ड्राइव को सिलेक्‍ट करें और Configure बटन पर क्लिक करें।
System Protection डायलॉग बॉक्‍स में Turn on system protection ऑप्‍शन पर क्लिक करें, Max Usage स्लाइडर को हार्ड ड्राइव स्पेस की उस मात्रा को एडजस्‍ट करें जिसे आप चाहते हैं कि सिस्टम रिस्टोर का उपयोग किया जा सके, और फिर OK पर क्लिक करें।
आप System Properties डायलॉग बॉक्‍स से बाहर निकलने के लिए फिर से OK पर क्लिक कर सकते हैं।

How to Create a Restore Point 

जैसा कि पहले उल्लेख किया है, सिस्टम रिस्टोर आटोमेटिकली एक सप्ताह पर रिस्‍टोर पॉइंट बनाता है, और जब भी कोई एप्लिकेशन या ड्राइवर इंस्टॉलेशन जैसी बड़ी घटना होती है, तब आप जब चाहें तब एक रिस्टोर पॉइंट भी बना सकते हैं।
इसके लिए Start में restore टाइप करें और फिर Create a restore point पर क्लिक करें, System Protection टैब पर, Create बटन पर क्लिक करें।
अपने रिस्टोर पॉइंट के लिए एक विवरण टाइप करें जो आपको यह याद रखने में मदद करेगा कि आपने इसे क्यों बनाया है और फिर Create पर क्लिक करें।
रिस्टोर पॉइंट बनाने में 30 सेकंड का समय लग सकता है, और सिस्टम रिस्‍टोर आपको बताएगा कि यह कब किया गया है। Close पर क्लिक करें।

How to Restore Your System to an Earlier Restore Point

ठीक है, अब आपने System Restore को एनेबल कर लिए हैं और आपके पास सिस्टम रिस्‍टोर पॉइंट भी हैं। तो अब आप अपने पीसी पर पिछले रिस्‍टोर पॉइंट पर रिस्‍टोर कर सकते हैं, जब आपके सिस्टम के साथ गड़बड़ हो जाती हैं।
आप उसी System Protection टैब से इस रिस्‍टारेशन प्रोसेस स्‍टार्ट करेंगे, जहाँ आपने System Restore ऑप्‍शन को कॉन्फ़िगर किया था।
इसके लिए Start में restore टाइप करें और फिर Create a restore point पर क्लिक करें, System Protection टैब पर, System Restore बटन पर क्लिक करें।
System Restore विज़ार्ड का वेलकम पेज बस आपको प्रोसेस का संक्षिप्त डिस्क्रिप्शन देता है। आगे जाने के लिए Next पर क्लिक करें।
System Restore Hindiअगला पेज आपको उपलब्ध रिस्‍टोर पॉइंट दिखाता है। एप्लिकेशन या ड्राइवर इंस्‍टॉलेशन से पहले बनाए गए किसी भी आटोमेटिक रिस्‍टोर पॉइंट को देखने के लिए Show more restore points ऑप्‍शन चुनें।
इच्छित रिस्‍टोर पॉइंट को सिलेक्‍ट करें – याद रखें, सबसे हाल ही में काम कर रहा रिस्‍टोर पॉइंट आदर्श है – और फिर सिस्टम रिस्‍टोरेशन प्रोसेस के दौरान अनइंस्टॉल किए जाने वाले किसी भी प्रोग्राम का पता लगाने के लिए Scan for affected programs पर क्लिक करें।
System Restore आपको दो लिस्‍ट दिखाएगा। टॉप लिस्‍ट आपको प्रोग्राम और ड्रायवर दिखाती है जो डिलिट हो जाएंगे यदि आप सिलेक्‍ट किए गए रिस्‍टोर पॉइंट पर विंडोज को रिस्‍टोर करते हैं। नीचे की लिस्‍ट उन प्रोग्राम और ड्राइवरों को दिखाती है जिन्हें प्रोसेस द्वारा बहाल किया जा सकता है।
जब आप रिस्‍टोर करने के लिए तैयार हों, तो उस रिस्‍टोर पॉइंट पर क्लिक करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं और फिर Next पर क्लिक करें। ध्यान दें कि आप स्कैनिंग स्‍टेप को छोड़ सकते हैं और वैसे भी Next पर क्लिक कर सकते हैं, लेकिन यह देखना हमेशा अच्छा होता है कि प्रक्रिया शुरू करने से पहले कौन से ऐप्स प्रभावित होंगे।
अगला, आपने रिस्‍टोरेशन की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपने सही रिस्‍टोर पॉइंट चुना है और Finish पर क्लिक करें।
सिस्टम रिस्‍टोर आपको सूचित करता है कि एक बार शुरू होने के बाद, रिस्‍टोर प्रोसेस को बंद नहीं किया जा सकता। शुरू करने के लिए Yes पर क्लिक करें।
विंडोज़ आपके पीसी को रिस्‍टार्ट करेगा और रिस्‍टोर प्रोसेस शुरू करेगा। सिस्टम रिस्टोर के लिए उन सभी फाइलों को फिर से बहाल करने में कुछ समय लग सकता है – 15 मिनट से 1 घंटे तक।
तो दोस्तों एक बार इस ट्रिक को आजमाकर देखिये बार बार विंडोज को इनस्टॉल करने से मुक्ति मिलेगी और आपको डाटा भी लॉस्ट नहीं होगा। 
मेरी आने वाले पोस्ट में पढे -----------------
Chapter 3 : make files open with right apps
chapter 4 : remove annoying pop-up ads in Microsoft Edge browser


Comments

Popular posts from this blog

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें    मेरी ये पोस्ट पढ़कर आप सबसे आम कंप्यूटर प्राब्‍लेम्‍स को खुद हल कर सकते हैं चाहे आप घर पर हो या ऑफिस  में कंप्यूटर पर काम कर रहे हो, पीसी प्रॉब्लम्स को ट्रबलशूट करना रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा हो गया हैं। भले ही आपको लगता है कि आपका सिस्टम स्‍टेबल और सिक्युर है, लेकिन पीसी की हजारों प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, जैसे हार्डवेयर फेल होना, अलग अलग  एरर मैसेजेस, मलिशस सॉफ़्टवेयर या कई बार तो सिर्फ एक केबल लुज होती हैं| ऐसे समय आप क्‍या करेंगे? किसी एक्सपर्ट को बुलाएंगे? वो आएगा एक भारी बिल बना चल जायेगा मात्र छोटी सी प्रॉब्लम के लिए।  तो आइये  देखते है वो कोन कोन सी प्रोब्लेम्स है।  1) Slow Computer:     आम तोर पर आप सब ने मेहसूस किया होगा काम करते करते कंप्यूटर अचानक स्लो  जाता है जैसे की  बूट होने के लिए अधिक समय लेना, फाइल या फोल्डर ओपन करने के लिए, इंटरनेट सर्फिंग करने के लिए जादा समय लगाना, युजर के ऐक्शन को प्रतिक्रिया करने मे देरी लगाना। 2) Not powering ON     कल आपने जब कंप्यूटर पे काम किया था सब ठीक ठाक था आज अचानक कंप्यूटर

Identify Fake Apps in Google Play Store

Google Play पर नकली ऐप आपको बेवकूफ़ बना सकते हैं! कैसे पहचानेंगे आप इन्हें? Identify Fake Apps in Google Play Store जब भी पहली बार हमारे हाथों में एक नया चमकीला लेटेस्ट एंड्रॉइड आता हैं, तो हम क्या करते हैं? अनुमान लगाने कि कोई आवश्यकता नहीं! हम सभी प्रकार के ऐप्‍स डाउनलोड करते हैं, जिनमें होते हैं – गेम्स, मैसेजिंग, वॉलपेपर, मीडिया स्ट्रीमिंग, सोशल इत्यादि। लेकिन थोड़ा रुकें! क्या आप इस बारे में सावधान हैं कि आप अपने फोन में क्या डाल रहे हैं? अफसोस की बात है, हम में से ज्यादातर नहीं। एंड्रॉइड ऐप्‍स के लिए हम गूगल प्‍ले स्‍टोर पर भरोसा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्‍ले स्‍टोर पर नकली ऐप्‍स की भरमार हैं? प्ले स्टोर में फेसबुक, व्‍हॉटस्ऐप जैसे पॉपुलर ऐप्‍स के नकली ऐप्स मौजूद हैं, जो उन्हीं कि तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किए गए जाते हैं। अकसर ऐसे नकली ऐप्‍स असली ऐप के आइकॉन और नाम का उपयोग कर ट्रिक करते हैं, ताकि आप उन्हें डाउनलोड करें। इसके बाद वे आपके मोबाइल में एड्स (या इससे भी बुरा, मालवेयर) कि बौछार करते हैं। ऐसा ही एक इशू हाल ही में WhatsApp का हुआ था। व्हाट

कंप्यूटर कि कहानी

कंप्यूटर कि कहानी     घबराइए नहीं मैं कोई  इतिहास नहीं लिखने वाला हूं। बस अपने मन में आई बात बताऊंगा। दोस्तों आज हम जिसके बिना अधूरे से लगते है , हमारा हर ऑफिसियल काम या मनोरंजन कंप्यूटर के बिना अधूरा है क्या कभी सोचा है कि ये किस प्रकार हमारा काम लेता है।   मेरा ये मानना हे कि कंप्यूटर बिलकुल मानव शरीर की तरह काम  करने वाली मशीन हे। मानव शरीर में जिस प्रकार काम करने के लिए अलग अलग अंग है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में भी अलग अलग अंग है। जिस प्रकार हम किसी बात को सोचते है  फिर उसे पूरा करने कि छमता रखते है ठीक वैसे ही कंप्यूटर भी तो करता है।  बस फर्क ये है की हम किसी से कमांड नहीं लेते। ओर कंप्यूटर कमांड लेता है। शुरुआती दौर में कंप्यूटर सिर्फ कैलकुलेशन  तक ही  सिमित रहा इसपर सिर्फ मैथ्स और  फिजिक्स की गणनाये ही की जाती थी मगर 19  वी शताब्दी के मध्य में इसमें क्रन्तिकारी परिवर्तन हुए ओर कंप्यूटर  तक पहुँचने लगा। इसका इस्तेमाल हर उन कामो के लिए किया जाने लगा ईमेल सहयोग जानकारी संजोना लेखांकन शब्द संसाधन पुस्तक प्रकाशन सामग्री प्रवंधन वैज्ञानिक अनुसंधान तथा विकास दूरस