Skip to main content

कंप्यूटर या लैपटॉप से जुडी बेसिक प्रोब्लेम्स और उनका solution

मेरी ये पोस्ट उनके लिए बड़ी फायदेमंद होगी जो कंप्यूटर हार्डवेयर सीखना चाहते है और उनके लिए भी जिनके पास कभी कभी कोई विकल्प नहीं होता।
    दोस्तों हमारे इस बिजी लाइफ में हमें जरा सा भी ध्यान नहीं रहता की हमें कोई ठग रहा है या मुर्ख बना के चल दिया। आज कल हर इंसान के पास लैपटॉप , मोबाइल , कंप्यूटर उपलब्ध है। मशीनरी आइटम है प्रोब्लेम्स भी हमें उतनी ही मिलती है। जरा सोच कर देखिये की इनमे से जो भी चीज़ आपने खरीदी है , अच्छे खासे कीमत देके जब उसमे प्रॉब्लम होती है हम आराम से ठगे जाते है। कुछ  बेसिक बाते है जिन्हे हमको समझना जरुरी है।
     
     कंप्यूटर या लैपटॉप से जुडी बेसिक प्रोब्लेम्स और उनका solution
 
       जी हा आज की पोस्ट का टॉपिक देखकर आपको समझ में आ चूका होगा की मैं किस बारे में बात करने वाला हूँ।  तो चलिए जानते है कंप्यूटर बेसिक problems and solution .

   वैसे अगर हमारा computer चलते चलते बंद हो जाये या जब open करे तो न चले. इस condition में हम या तो technician के पास जाते है या shop पर cpu लेकर जाते है. इस तरह से हमारा system तो सही हो जाता है. लेकिन हम जानते है न इससे कितने time की बर्बादी होती है. उस समय में हम कितना सारा काम निपटा सकते है. तो ऐसे condition से बचने के लिए मैं कुछ basic troubleshoot के बारे में बताऊंगा. जिससे की आप अपने से भी अपने computer को ठीक कर पाए. और अपना समय और पैसा बचा पाए.

जब भी हमलोग troubleshooting करते है तो एक बात का ध्यान जरुर रखे, और वो है इनफार्मेशन इकठा करना की वो problem कब और किस condition में start हुई होगी? तो इससे  हमें problem को समझने में आसानी होगी . तभी हम अपने computer का troubleshoot अच्छे से कर पाएंगे. जैसे की computer में डिस्प्ले नहीं आ रहा हो. तो ऐसे में computer को बिना खोले कुछ बेसिक points को check करेंगे जो की निम्न है :

  • पावर सॉकेट में पावर है की नहीं ?, पावर स्विच ऑन है की नहीं ? , SMPS का power cable सही से लगा है की नहीं ? क्या हमारा UPS On है? AC supply की वोल्टेज को check करेंगे ? Power cable को मल्टीमीटर से जांच लेंगे की proper work कर रहा है या नहीं ? LED जल रहा है या नहीं ? मॉनीटर का स्विच ऑन है की नहीं ? SMPS का on/off switch को जांच लेंगे ? SMPS का फैन चल रहा है या नहीं ? मॉनिटर VGA cable सही से लगी है की नहीं ? सीपीयू fan घूम रहा है या नहीं ? Front panel connection की जांच करें कि वह सही से लगे हैं या नहीं? SMPS के output voltage की जांच करें जैसे की power good वोल्टेज ATX power connector वोल्टेज की जांच करें| मदरबोर्ड पर लगे सभी add on card की जांच कर लेंगे कि वह सही से लगे है या नहीं ? RAM का connection proper हुआ है की नहीं ? मदरबोर्ड कैबिनेट से शार्ट तो नहीं हो रहा है जैसे की बोर्ड कही physically कैबिनेट में टच तो नहीं हो रहा ? हार्ड डिस्क के data cable सही से लगे हैं या नहीं जांच कर ले ? अगर कोई बीप आ रही है तो उससे भी काफी आसानी से troubleshoot किया जा सकता है.

RAM से related problems

अगर RAM से related problem है तो उस condition में हमारे computer में नो डिस्प्ले आएगा. तो उसके लिए हमें RAM को निकाल कर अच्छे से उसके golden वाले part को साफ करना होगा. उसको साफ करने के लिए सबसे अच्छा होता eraser. जिससे golden वाले part को अच्छे से रगर के साफ करना होता है. उसके बाद आपके computer में डिस्प्ले show करने लगेगा

Basic Computer Troubleshooting in Hindi    

 

CPU से related problems

वैसे तो processor बहुत कम ही खराब होते है ज्यादातर computers में problem का main reason होता है उसमे सही तरह से  Configuration का न होना. हमारा computer start तो हो जाता है लेकिन कुछ कुछ समय पर restart या ऑफ हो जाता है. तो ऐसे में कुछ points तो हम check करेंगे जैसे :
  • CPU fan घूम रहा है या नहीं.
  • CPU के voltage की जाँच करेंगे.
  • CPU के उपर अच्छे से heat सिंक लगा है या नहीं.
  • अगर heat सिंक लगा है तो उसके और processor के बिच में थर्मल paste लगा है की नहीं.
  • हार्ड डिस्क से related problems

  • अगर हार्ड डिस्क हमारे computer में डिटेक्ट न हो तो निम्न step को follow करेंगे :
    • सबसे पहले तो BIOS सेटिंग में जाकर देखेंगे की वहां पर HDD का सेटिंग first boot device पर set है की नहीं.
    • HDD का सेटिंग Enable or Disable के लिए check करेंगे.
    • HDD के power cable को अच्छे से check कर लेंगे की ठीक से लगा है या नहीं.
    • HDD के data cable की connectivity को अच्छे से देख लेंगे.
    • HDD के jumper setting देख लेंगे की सही से लगा है की नहीं.


Comments

Popular posts from this blog

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें

कंप्यूटर प्राब्लेम्स को खुद ठीक करें    मेरी ये पोस्ट पढ़कर आप सबसे आम कंप्यूटर प्राब्‍लेम्‍स को खुद हल कर सकते हैं चाहे आप घर पर हो या ऑफिस  में कंप्यूटर पर काम कर रहे हो, पीसी प्रॉब्लम्स को ट्रबलशूट करना रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा हो गया हैं। भले ही आपको लगता है कि आपका सिस्टम स्‍टेबल और सिक्युर है, लेकिन पीसी की हजारों प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, जैसे हार्डवेयर फेल होना, अलग अलग  एरर मैसेजेस, मलिशस सॉफ़्टवेयर या कई बार तो सिर्फ एक केबल लुज होती हैं| ऐसे समय आप क्‍या करेंगे? किसी एक्सपर्ट को बुलाएंगे? वो आएगा एक भारी बिल बना चल जायेगा मात्र छोटी सी प्रॉब्लम के लिए।  तो आइये  देखते है वो कोन कोन सी प्रोब्लेम्स है।  1) Slow Computer:     आम तोर पर आप सब ने मेहसूस किया होगा काम करते करते कंप्यूटर अचानक स्लो  जाता है जैसे की  बूट होने के लिए अधिक समय लेना, फाइल या फोल्डर ओपन करने के लिए, इंटरनेट सर्फिंग करने के लिए जादा समय लगाना, युजर के ऐक्शन को प्रतिक्रिया करने मे देरी लगाना। 2) Not powering ON     कल आपने जब कंप्यूटर पे काम किया था सब ठीक ठाक था आज अचानक कंप्यूटर

Identify Fake Apps in Google Play Store

Google Play पर नकली ऐप आपको बेवकूफ़ बना सकते हैं! कैसे पहचानेंगे आप इन्हें? Identify Fake Apps in Google Play Store जब भी पहली बार हमारे हाथों में एक नया चमकीला लेटेस्ट एंड्रॉइड आता हैं, तो हम क्या करते हैं? अनुमान लगाने कि कोई आवश्यकता नहीं! हम सभी प्रकार के ऐप्‍स डाउनलोड करते हैं, जिनमें होते हैं – गेम्स, मैसेजिंग, वॉलपेपर, मीडिया स्ट्रीमिंग, सोशल इत्यादि। लेकिन थोड़ा रुकें! क्या आप इस बारे में सावधान हैं कि आप अपने फोन में क्या डाल रहे हैं? अफसोस की बात है, हम में से ज्यादातर नहीं। एंड्रॉइड ऐप्‍स के लिए हम गूगल प्‍ले स्‍टोर पर भरोसा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्‍ले स्‍टोर पर नकली ऐप्‍स की भरमार हैं? प्ले स्टोर में फेसबुक, व्‍हॉटस्ऐप जैसे पॉपुलर ऐप्‍स के नकली ऐप्स मौजूद हैं, जो उन्हीं कि तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किए गए जाते हैं। अकसर ऐसे नकली ऐप्‍स असली ऐप के आइकॉन और नाम का उपयोग कर ट्रिक करते हैं, ताकि आप उन्हें डाउनलोड करें। इसके बाद वे आपके मोबाइल में एड्स (या इससे भी बुरा, मालवेयर) कि बौछार करते हैं। ऐसा ही एक इशू हाल ही में WhatsApp का हुआ था। व्हाट

कंप्यूटर कि कहानी

कंप्यूटर कि कहानी     घबराइए नहीं मैं कोई  इतिहास नहीं लिखने वाला हूं। बस अपने मन में आई बात बताऊंगा। दोस्तों आज हम जिसके बिना अधूरे से लगते है , हमारा हर ऑफिसियल काम या मनोरंजन कंप्यूटर के बिना अधूरा है क्या कभी सोचा है कि ये किस प्रकार हमारा काम लेता है।   मेरा ये मानना हे कि कंप्यूटर बिलकुल मानव शरीर की तरह काम  करने वाली मशीन हे। मानव शरीर में जिस प्रकार काम करने के लिए अलग अलग अंग है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में भी अलग अलग अंग है। जिस प्रकार हम किसी बात को सोचते है  फिर उसे पूरा करने कि छमता रखते है ठीक वैसे ही कंप्यूटर भी तो करता है।  बस फर्क ये है की हम किसी से कमांड नहीं लेते। ओर कंप्यूटर कमांड लेता है। शुरुआती दौर में कंप्यूटर सिर्फ कैलकुलेशन  तक ही  सिमित रहा इसपर सिर्फ मैथ्स और  फिजिक्स की गणनाये ही की जाती थी मगर 19  वी शताब्दी के मध्य में इसमें क्रन्तिकारी परिवर्तन हुए ओर कंप्यूटर  तक पहुँचने लगा। इसका इस्तेमाल हर उन कामो के लिए किया जाने लगा ईमेल सहयोग जानकारी संजोना लेखांकन शब्द संसाधन पुस्तक प्रकाशन सामग्री प्रवंधन वैज्ञानिक अनुसंधान तथा विकास दूरस